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How to use Mailing Tab of MS Word
मेल मर्ज आप्शन का उपयोग कैसे करे |

Mail merge या मैलिंग टैब क्या है : -


तो फ्रेंड्स आप को बता दे की मेल मर्ज या मैलिंग टैब का उपयोग |
एक बार में एक से अधिक लोगो को मेल या पत्र लिखने में मदद करता है |
जैसे :- अगर आप को एक ही पत्र अगर एक से अधिक लोगो को भेजना हो तो |
पत्र के सभी मैटर एक होंगे लेकिन उसमे नाम और पता तो सबका अलग होगा |
तो दोस्तों अब यह कम आप बहुत ही आसानी से कर सकते है बस आप एक पत्र लिखना है |
और नाम जिन्हें भेजना है उनकी लिस्ट बनानी है | तो दोस्तों चलिए कर के देखते है |
इसके लिए आप को कुछ स्टेप को fallow करना है जो निम्नलिखित है : →

Step 1 :-
तो दोस्तों सबसे पहले आप को अपने पक पर ms word को ओपन करना है |
उसके बाद आप को mailing टैब पर क्लिक करना है | उसके बाद आप के सामने
एक ऐसा windows खुल के आ जायेगा ↓


Step 2 :-
अब आप को उन लोगो की लिस्ट बनानी है जिनहे आप को पत्र या ईमेल
भेजन है | इसके लिए आप को उपर टूल बार से Select Recipients वाले टैब पर
क्लिक करना है | उसके बाद type new list पर क्लिक करना है |
अब आप के सामने कुछ ऐसा windows विज़ार्ड मिलेगा ↓


Step 3 :→
यहा पर दिए गए आप्शन के मुताबिक आप अपनी लिस्ट बना ले | और ok पर
क्लिक करे | अब आप द्खेंगे की सभी आप्शन hilight होजाएंगे |
Step 4 : -
अब आप को अपना पत्र या जो भी मैटर है ,उसे टाइप कर ले और जहा भी आप
नाम ,पता या ऐसे फील्ड है जहा आप को change करना है , वहा खाली जगह छोड़ दे
खली जगह पर कर्सर रखे और अब ऊपर दिख रहे Insert merge Field
से आप को फील्ड से कोई फील्ड चुनना है - जैसे : नाम , एड्रेस etc.
मे से किसी एक को सेलेक्ट करे :-

Step 6 :-


अब आप का पत्र तैयार है | अब आप को ऊपर दिख रहे Finish & Merge
Option पे क्लिक करना है | अगर आप को पत्र प्रिंट करना है तो Edit endividual Document
पर क्लिक करना है | उसके बाद आल क्रिएशन पर क्लिक करना है | अब आप का मेल करने या
प्रिंट करने के लिए तैयार है |